Snow Creams aur Skin Tonics KAISE BANAYEN [ poori jankari ] IN HINDI PART-2

                     
FOR PART-1 CLICK HERE...
सभी प्रकार की क्रीम ओं और स्किन मिल्क ओं के साथ ही शेविंग क्रीम और लिपस्टिक ओं रूसो और गर्म करके तैयार करने करके वाले सभी साधनों के लिए पूर्ण उपयोगी और लगभग अनिवार्य ही है water bath Namak ek sidha sadha aur sasta upkaran. Yeah attend samajshastra to bahut upyogi Upkar main cast iron ke phool ke andar stainless steel ki Tanki fit rehti hai aur dono Ke beech waale bha main pani bharne ke liye prayas Khalistan hota hai Anil upyog Mela ke samay kis ke cast iron ke khol तथा स्टैंडर्ड स्टील के बर्तन के मध्य रिक्त स्थान के में पर्याप्त पानी भर दिया जाता है इसके पश्चात खोल के अंदर फिट किए हुए स्टैंडर्ड स्टील के बर्तन में पिलाए जाने वाले पदार्थ डालकर कास्ट आयरन के खोल के नीचे हीटर स्टॉप या अंगूठी जला देते हैं जब आज की गर्मी से पानी गर्म होता है तो पानी की गर्मी से टंकी में भरा मिश्रण भी गर्म होने लगता है निश्चित तापमान तक गर्म हो जाने पर मिक्सर को चलाते हुए पहले चार मिश्रित पानी और फिर निश्चित अंतराल पर फार्मूले में प्रयुक्त रस टंकी में डालते जाते हैं इस मशीन में लगे हैंडल को घुमाने पर इसमें लगे मिक्सिंग ब्लड अर्थात भी घूमते हैं और इस मिश्रण में पड़े सारे रक्षकों को आपस में अच्छी त तथा समान रूप से मिला देते हैं बड़े बाप के वाटर पार्क में पानी गर्म करने हेतु वादे भी लगी होती है और पानी भरने तथा निकालने हेतु विशिष्ट पाइप भी. बड़े बाप के शक्तिशाली मिक्सर लगी हुई है यह वाटर बात हैंडल के स्थान पर विद्युत मोटर द्वारा भी संचालित होते हैं parantu cream के निर्माण में छोटे और माध्यम माp के वाटर बाthon का प्रयोग ही अधिक सुविधाजनक होता है. जहां तक तैयार क्रीम में Sugandha aur good vardhak rasayan milane ka प्रश्न है बहुत बड़े स्तर पर ही मिक्सर का प्रयोग किया जाता है छोटे निर्माता तो ठंडे वाटर पार्क में घोटकर ही मिला लेते हैं रंगहीन ऑर्गन इन वाइट आयल नामक मिट्टी का तेल सफेद वैसलीन और लिक्विड पैराफिन तीनों ही पेट्रोल के सा उत्पाद है और पर्याप्त सकते हैं सस्ते हैं कारनौबा वैक्स या सिंथेटिक वैक्स के स्थान पर पैराफिन वैक्स का प्रयोग करने पर yah और भी सस्ती पढ़तीी है परंतु इन सभी में थोड़ी दुर्गंध भी आती हैै.
         Stearic acid          150 gram
         Wax .                     1 kilogram
          White Vaseline    1 kg
         Liquid paraffin    2 kg 
         zinc oxide             60 gram 
         White oil               1.5 kg
         परफ्यूम                      पर्याप्त मात्रा में
नाम मात्र का स्टेयरिक एसिड मिलाने  के कारण कोई 4 इस क्रीम में नहीं मिलाया जाता मो मि से कठोर बनाने के लिए मिलाया जाता है अतः इसकी मात्रा कुछ भी हो सकती है वैसे क्रीम नाम होने के बावजूद यह मात्र घटिया वैसलीन ही है जो फुटपाथ पर ही बिk पाती है.

Sarvshreshth cold cream best cold cream

     Spermaceti                    2.5 kg 
     stearic acid                    1 kg 
     almond oil                     200 gram 
      lanolin anhydrous      100 gram                        triethanolamine          750 gram  
      water .                            maximum               perfume and builders      maximum

अच्छी ऑल पर्पस cream (all purpose cream)

 मध्यवर्ती मौसम के साथ ही गर्मियों और जड़ों में तो इस क्रीम का प्रयोग किया ही जाता है ।अधिकांश महिलाएं इसे फाउंडेशन क्रीम के रूप में भी प्रयोग करती हैं।
    लेनोलीन               1kg
    डिस्टिल्ड वाटर       400ml
   ओलिव आयल         375ml
   पैराफिन ऑइंटमेंट     250ml
   एक्वानेप्था              250ml
   गिलसरीन               125 ग्राम
   सुहागा                   100 ग्राम
    क्षार तथा सुगंध       आवश्यकता अनुसार

वैनिशिंग क्रीम (स्नो क्रीम)

चिकनाई रहित स्नो का प्रयोग गर्मियों में अधिक किया जाता है। इसमें अधिक पानी मिलाकर इसे आप मेकअप उतारने वाले क्लींजिंग मिल्क का रूप भी दे सकते हैं।
         स्टेयरिक एसिड                     3 किलोग्राम 
         गिलसरिन                            1 किलोग्राम
        ट्रीएथनोलामाइन                    150 ग्राम
        तारपीन का तेल                     80 ग्राम
        बेंजाइल प्रोपिनेट                    22ग्राम 
        मस्क एक्सलिलिन                 2ग्राम 
        फेनिलासेटिक एसिड             1/2मिली 
         पानी                                 9 लीटर
इस की निर्माण प्रक्रिया  दूसरे क्रीम से कुछ अलग है। एक बर्तन में ग्लिसरीन, तारपीन तेल ,बेंजाइल प्रोपिनेट को मिलाकर रख लेते हैं। सर्दियों में पानी गुनगुना गर्म भी कर लेते हैं । और पानी में ट्रीएथनोलामाइन घोलकर  उबलने के लिए रख देते हैं। वॉटरबाथ में स्टेयरिक एसिड मीलाने के बाद आग  हटा देते हैं और यह उबलता हुआ पानी डालकर 10 मिनट तक इसे चलाने के बाद गिल्सरीन मिश्रण डालकर ठंडा होने तक निरंतर घूमाते रहते हैं। ठंडा हो जाने पर सुगंध के रूप में मस्त एक्सलेलिंन और फेनिलासेतीक एसिड को मिला दिया जाता है। तथा सुगंध और संरक्षक रसायन के रूप में बैंजोइल  प्रोपीयोनेट या सुहागा या मेपाजोट का प्रयोग भी आप कर सकते हैं।

Which Hazel herbal snow (बीच हेजल हर्बल स्नों)

स्टेयरिक एसिड चर्बी किसी भी तेल और छार का प्रयोग इस चिकनाई रहित क्रीम के निर्माण में किया ही नहीं जाता है। इसे गर्म भी नहीं करना पड़ता परंतु किसी हाई स्पीड मिक्सर में तीव्र गति से लंबे समय तक घोता अवश्य जाता है । चिकनाई रहित होने पर भी फटी त्वचा को जोड़ने निखारने और पोषण प्रदान करने का बहुत अच्छा कार्य यह हर्बल स्नो करती है । अतः इसमें स्टार्स की मात्रा घटाकर स्किन मिल्क का रूप भी आप आसानी से इसे दे सकते हैं ।
        विच हैज़ल सत्त्व (वाटर)                1 लीटर 
        कॉलेजन वाटर।                           300 मिली                 अल्कोहल                                   475मिली 
       बोरिक एसिड                               2,ग्राम 
       ग्लिसरीन।                                   300मिली 
       ग्लिशरेटेड स्टार्च ।                        300 ग्राम
       क्वींस  सीड ।                              200ग्राम 
      कार्बोलिक एसिड ।                       60 ग्राम 
      बोरिक एसिड                              2 ग्राम
विच हेजल के सत्त में बोरिक एसिड मिलाकर इसमें क्वींस सीड को 3 _ 4 घंटे तक पड़ा रहने देते हैं । ,इसे छानकर इस तरल मिश्रण में ग्लिसरीन ,कार्बोलिक एसिड एवं ग्लिसरेटेड स्टारच  को अच्छी तरह से मिलाया जाता है। अल्कोहल , कोलोजन वाटर एवं छानकर निकाले गए बीजों को खूब मसल कर और सतत्व निकाल कर छानने के बाद उपरोक्त मिश्रण में मिलाकर मिक्सर में अच्छी तरह से फेटकर एक जान कर लेते हैं। इस वैनेशिंग क्रीम में गुलाब अथवा लेवेंडर की सुगंध ही प्राय: अधिक मिलाई जाती है। विच हैज़ल का सत्त और कोलेजन वाटर भी गुलाब जल के समान ही फूलों को बसाकर तैयार किए गए पानी है। यही कारण है कि इनके स्थान पर गुलाब जल का प्रयोग तो आप कर ही सकते हैं। डिस्टिल वाटर और मनपसंद कृत्रिम सुगंधों के द्वारा भी यह वैनिशिंग क्रीम तैयार की जा सकती है ।
क्रीम में सुगंध का अधिक महत्व नहीं, बल्कि मुख्य उपयोगिता आधार रचकों की गंध दबाना और नाम मात्र की सुगंध प्रदान करना है।संपूर्ण शरीर पर पाउडर लगाने के बाद इन्हें चेहरे और हाथों पर लगाते हैं। अतः पाउडर की विरोधी तेज गंध एक समस्या भी पैदा कर सकती है। किसी एक फूल अथवा फूलों की मिलीजुली सुगंध ही प्राय: इन में अल्प मात्रा में मिलाया जाना उचित रहता है। इसके विपरीत सुहागा ,बोरिक एसिड और जिंक ऑक्साइड अधिकांश क्रीमों में मिलाया जाता है। क्योंकि त्वचा का रंग निखारने और स्वस्थ व कोमल बनाए रखने में यह तीनों रचक पर्याप्त सहायक सिद्ध होते हैं।
Share To:

Bajrangilal

Post A Comment:

0 comments so far,add yours