दोस्तों आज तेजी से बदलते युग में कोई भी business लंबे समय तक बना नहीं रह पाता। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैं आपको कुछ ऐसे स्टार्टअप के बारे में बताने वाला हूं जो कि बिल्कुल ही नया है और यदि आप इस में से कोई भी स्टार्ट अप करते हैं तो सफलता जरूर मिलेगी।

1.लेबर सप्लाई कंपनी


सोचिएअगर आप को मकान बनाना हो या छोटा-मोटा कंट्रक्शन करना हो । यदि आप को सस्ते दामों में लेबर केवल एक फोन घुमाने से घर बैठे मिल जाए तो आपका समय भी बचेगा और खर्चा भी कम होगा। यही लाभ आप को लोगों तक पहुंचाना है और मुनाफा कमाना है। इसके लिए आपको 50 से 100 या इससे अधिक वर्कर्स की लिस्ट बनानी है जिनको कंट्रक्शन का काम आता है ।और उन सभी को अपनी कंपनी के बैनर तले लाना है ।
अब जब भी कोई मकान बनाना चाहे या कोई अन्य काम करवाना चाहें तो आपके वेबसाइट या टोल फ्री नंबर पर कॉल करेगा और आप अपने वर्कर से काम करा कर कमीशन कमा पाएंगे यदि इस बिजनेस को अमल में लाया जाए तो आप करोड़ों का बिजनेस कर सकते हैं।

2.Online library




आजकल ऑनलाइन कि जो भी किताबें मिलती हैं वह अधिकतर इंग्लिश में होते हैं। सोचिए यदि आपको यह सारी किताबें हिंदी में मिले और वह भी किराए पर जिसे आप आप पढ़ सकें तो आपका काफी पैसा व टाइम दोनों बच सकता है। इसके लिए आपको बुक राइटर को पैसे देकर उनसे परमिशन लेकर अपनी वेबसाइट पर सॉफ्ट कॉपी अपलोड करनी होगी। अपने साइट पर उसे लोगों को पढ़ने के लिए किराए पर दे सकते हैं।

3.ऑनलाइन बेकरी


इसके लिए आपको केवल सभी बेकरी वालों को एक प्लेटफार्म से जोड़ना होगा। आपको online website और फोन पर आर्डर लेना होगा और जिस एरिया से ऑर्डर आया हो उस एरिया के बेकरी वालों को वह आर्डर फॉरवर्ड करके डिलीवरी करवानी होगी। आजकल लगभग हर बाजार में बेकरी की दुकान उपलब्ध है। इस काम में कस्टमर को घर बैठे सामान मिलेगा तथा दुकानदार वह आपको पैसे। है ना गजब का आईडिया?

4.Online makeup service


आपको ब्यूटी पार्लर को एक चैन से जोड़ना होगा । जिस तरह से मैकडोनाल्ड का पिज़्ज़ा चैन है उसी तरह से आपको मेकअप चैन बनानी है। आपको ऑनलाइन ऑर्डर मिलेंगे और उसे उस क्षेत्र से ब्यूटी पार्लर वालों को उनके घर भेजना है। और पैसे कमाने हैं।

5.Career search engine


आपने जस्ट डायल का नाम तो सुना ही होगा। ठीक उसी की तरह आपको एक टोल फ्री नंबर लेना है और स्टूडेंट्स को कैरियर गाइडेंस देना है।आजकल जॉब की काफी वेबसाइट होने के बावजूद कहीं भी स्टूडेंट गाइडेंस नहीं की जाती। आपको कुछ लोगों की एक टीम बनानी होगी जो कैरियर गाइडेंस दे सकते हैं। और स्टूडेंट के मेल फोन व और पर्सनल डिटेल्स आपके पास आ जाएंगे और आपको एजुकेशनल एडवर्टाइजमेंट मिलने लगेंगे। जो आप स्टूडेंट को मेल या कॉल द्वारा दिखा या बता पाएंगे और अच्छी इनकम प्राप्त कर सकेंगे।

6.Homemade product selling


आपको क्राफ्टली या अमेजॉन या OLX जैसी एक ऑनलाइन पोर्टल बनवाना होगा। जिसमें लोग अपने होम मेड सामान खरीद व बेच सकें। इसमें आप कमीशन  के रूप में तथा एडवरटाइजिंग के जरिए पैसे  कमा सकते हैं।

7.घर व अपार्टमेंट की सफाई


इसके लिए आपको एक टोल फ्री नंबर उपलब्ध करानी होगी। तथा लोकल सफाई कर्मी से संपर्क करना होगा ।यहां लोग आपको फोन के जरिए संपर्क करेंगे। और आपको सफाई कर्मी उपलब्ध करवाना होगा।

8.Water tanker service


कभी-कभी हमारे घरों में पानी नहीं आता है या कोई फंक्शन आदि होता है जब हम को एक साथ 500 लीटर 1000 लीटर या 2000 लीटर तक पानी की आवश्यकता होती है । सोचिए यदि कोई कंपनी हो जहां कम समय और कम पैसों में पानी मुहैया हो सके तो कितना फायदा होगा। इसके लिए आपको अपने आसपास के टैंकर वालों से संपर्क करना होगा और अपने कंपनी से जोड़ना होगा। आपको अपने ग्राहक से अपनी कंपनी के नाम से ऑर्डर लेने होंगे और उस आर्डर को उस टैंकर वाले के पास देने होंगे जो ग्राहक के लोकेशन के पास हो । यह एक फ्रेंचाइजी बिजनेस होगा इसमें आपको सारे टैंकर वालों को एक बैनर के तले लाना होगा और order pass करके मुनाफा कमाना होगा।

9.Online guide portal

आप जब भी किसी नई जगह या किसी टूरिस्ट स्पॉट में घूमने जाते हैं तो आपको गाइड की जरूरत होती है ।इसके लिए आपको सिटी में जाकर गाइड ढूंढने में काफी दिक्कत महसूस होती है। इसके लिए आपको एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाना होगा जिसमें उस पार्टिकल जगह का कोई व्यक्ति आपसे जुड़ जाए इसमें आप उस से रिक्वायरमेंट भी कर सकते हैं। जब भी कोई व्यक्ति उस जगह पर घूमने जाएगा तो वह वेबसाइट के जरिए आपसे संपर्क करेगा। इसमें आप अपनी वेबसाइट में ऐड लगा सकते हैं या उस प्रॉफिट का कुछ हिस्सा अपने पास रख सकते हैं।

10.Tailor franchise chain

आजकल आपने देखा होगा जब आप कपड़े सिलवाने जाते हैं तो कई ट्रेलर आपसे ज्यादा पैसे मांगते हैं और काम ज्यादा होने के कारण समय पर डिलीवरी भी उपलब्ध नहीं करा पाते हैं। वहीं पर कुछ ऐसे टेलर्स भी हैं जहां पर कस्टमर पहुंच ही नहीं पाते। इसके लिए आपको एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना है ।जिसमें सारे ट्रेलरों को जोड़ा जा सके। इस में तेलर और क्लाइंट दोनों को फायदा होगा। जिसमें ट्रेलर को ऑडर भी मिलने लगेंगे और क्लाइंट को ट्रेलर की पूरी जानकारी दुकान खोलने का टाइम और उसकी प्राइस सारी चीजें घर बैठे ही पता लग जाएंगे। इसमें आप को उनके प्राफिट से कुछ शेयर मिल जाएंगे और आप एडवरटाइजिंग से भी पैसे कमा सकते हैं।

11.Online diary

आप अपनी लाइफ की महत्वपूर्ण घटनाओं को डेट्स को नोट्स को डायरी में लिखते हैं। कभी-कभी ऐसा होता है कि आप की डायरी खो जाती है या चुरा ली जाती है। जरा सोचिए यदि एक ऑनलाइन डायरी पोर्टल बना दिया जाए जहां पर लोग अपनी महत्वपूर्ण बातें इसमें लिख कर पासवर्ड के जरिए सिक्योर कर सकें तो कितना लाभकारी होगा। इसके लिए लोग आप का वेबसाइट स्पेस इस्तेमाल करेंगे और आपको उसके पैसे देंगे।

12.Online pets selling

आजकल काफी लोग कुत्ते बिल्ली खरगोश आदि जानवर पालने के शौकीन होते हैं। लेकिन उनको पालतू जानवर खरीदने के लिए जगह जगह घूमना पड़ता है। फिर भी उनको सही रेट में उनके पसंद के पेट्स नहीं मिल पाते। अब सोचिए यदि आपको अलग-अलग वैरायटी के अच्छे-अच्छे पेट्स एनिमल्स ऑनलाइन उपलब्ध हो जाए वह भी कम रेट में तो आपका समय और पैसा दोनों बचेगा। यहां पर आपको एक ऑनलाइन पोर्टल बनाना है जहां लोग पेट्स खरीद भी सकें और बेच भी सकें। इसमें आपको कोई एनिमल नहीं पालना है। बस आपको ऑनलाइन पोर्टल बनाना है। इसमें सारा ट्रांजैक्शन ऑनलाइन किया जाएगा जिसमें प्रॉफिट में कुछ हिस्सा आपको भी मिलेगा। आप अपनी वेबसाइट पर लोगों के एडवरटाइजिंग लगाकर भी पैसे कमा सकते हैं।

13.Rent room searching portal

आजकल हर व्यक्ति एक से दूसरे सिटी में काम करने पढ़ाई करने या व्यापार करने के लिए आते-जाते रहते हैं। जहां पर उनको 3 से 6 महीने तक रुकना होता है। जहां उन्हें किराए पर मकान के लिए भटकना पड़ता है ।सोचिए यदि उन मकानों को एक online platform के जरिए जोड़ दिया जाए जो किराए के लिए उपलब्ध हैं तो लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा। जहां मकान मालिकों को अच्छा किराया जरूरतमंदों को किराए पर मकान तथा आपको कमीशन मिलेगा और सभी को सुविधा होगी। आप अपने पोर्टल पर एडवरटाइजिंग भी लगा सकते हैं।

14.Banquet facilities

आप जानते हैं कि यदि किसी की शादी है तो वह बैंकट हॉल बुक कराते हैं। यहां पर बैंकट हॉल वाले मनमानी पैसे वसूलते हैं और वहीं पर कई बैंकट हॉल खाली पड़े रह जाते हैं। आपको बस एक ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर अपनी कंपनी के थ्रू इन बैंकट हॉल को जोड़ना होगा। और फैसिलिटी के हिसाब से रेटिंग करनी होगी यहां आपके क्लाइंट ऑनलाइन अपने बजट व फैसिलिटी के अनुसार बैंकट हॉल बुक कर पाएंगे जिसमें online transaction की सुविधा सुविधा होगी। जिसमें आप 20 से 30 पर्सेंट तक कमीशन कमा पाएंगे।

दोस्तों हमारा पोस्ट आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं ।यदि आपको लगता है कि यह idea किसी की सहायता कर सकता है तो शेयर जरूर करें।

Share To:

Bajrangilal

Post A Comment:

0 comments so far,add yours